बेटा डीजे मना प्यार ला

बेटा डीजे मना प्यार ला

time:2021-09-23 01:27:25 बेटा डीजे मना प्यार ला Views:4591

बकारट रिनी बेटा डीजे मना प्यार ला ★ yabo official site at www.22bet99.com; easy to remember URL is www.99bet99.com .डेट म्‍यूचुअल फंड के रिटर्न घटने के आसार, आपको क्‍या करना चाहिए?

निकट अवधि में ग्‍लोबल बॉन्‍ड यील्‍ड, कच्‍चे तेल की कीमतें और आरबीआई का बाजार में हस्‍तक्षेप बॉन्‍ड मार्केट की दिशा तय करेंगे.
पंकज पाठक
बॉन्‍ड मार्केट ने 2021 की शुरुआत काफी उथल-पुथल के साथ की. इकनॉमिक रिकवरी की उम्‍मीद और महंगाई बढ़ने की आशंका से बॉन्‍ड यील्‍ड में मजबूती आई. पिछले दो हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव वाले रहे. बॉन्‍ड यील्‍ड में तेज बढ़ोतरी ने निवेशकों को चौंका दिया. इसके चलते दुनियाभर के वित्‍तीय बाजारों में हड़कंप मच गया.

बॉन्ड से मिलने वाले रिटर्न को यील्ड कहा जाता है. बॉन्ड की यील्ड और इसके मूल्य का आपस में उलटा संबंध होता है. इसका मतलब है कि बॉन्ड की कीमत घटने पर उसकी यील्ड बढ़ जाती है. बॉन्ड की कीमत बढ़ने पर उसकी यील्ड घट जाती है.

10 साल के सरकारी बॉन्‍ड की यील्‍ड करीब 0.32 फीसदी बढ़कर महीने के अंत में 6.23 फीसदी पर पहुंच गई. इससे भारतीय बॉन्‍ड की यील्‍ड में तेजी का ट्रेंड देखने को मिला. फरवरी के पहले हफ्ते में केंद्रीय बजट आया. सरकार ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्‍य जीडीपी का 9.5 फीसदी रखा. वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए जीडीपी के 6.8 फीसदी का टारगेट रखा गया है. यह बॉन्‍ड मार्केट के लिए कारोबारी धारणा को झटका देने वाला था.

इसे भी पढ़ें : क्‍या शानदार रिटर्न से खुश हैं? चेक कर लें महंगाई के बाद हाथ में आया कितना मुनाफा

वैसे तो आरबीआई ने कुछ हद तक इसे सहारा देने की कोशिश की. लेकिन, वह भी बहुत सफल नहीं हुआ. केंद्रीय बैंक ने फरवरी 2021 में लंबी अवधि के 500 अरब डॉलर के सरकारी बॉन्‍ड खरीदे. लेकिन, किसी स्‍पष्‍ट रोडमैप के अभाव में यह ज्‍यादा मददगार साबित नहीं हुआ.

आगे चलकर बॉन्‍ड यील्‍ड की दिशा को तय करने में आरबीआई का हस्‍तक्षेप अहम साबित होगा. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास कई मौके पर संकेत दे चुके हैं कि रिजर्व बैंक बॉन्‍ड यील्‍ड को तेजी से बढ़ने से रोकने के लिए और ज्‍यादा बॉन्‍डों की खरीद जारी रखेगा.

निकट अवधि में ग्‍लोबल बॉन्‍ड यील्‍ड, कच्‍चे तेल की कीमतें और आरबीआई का बाजार में हस्‍तक्षेप बॉन्‍ड मार्केट की दिशा तय करेंगे. हालांकि, यील्‍ड में बहुत ज्‍यादा तेजी के कारण इस बात की संभावना है कि मौजूदा स्‍तर पर कुछ कंसोलिडेशन हो.

इसे भी पढ़ें : रीट और इनविट में निवेश कर रहे हैं? पहले इन्‍हें अच्‍छी तरह से जान लें

वैल्‍यूएशन के लिए लिहाज से छोटी अवधि में मैच्‍योर होने वाले बॉन्‍ड अच्‍छे दिख रहे हैं. निवेशकों इस बात को स्‍वीकार कर लेना चाहिए कि बॉन्‍ड मार्केट की रैली अब पीछे छूट चुकी है. लिहाजा, उन्‍हें फिक्‍स्‍ड इनकम प्रोडक्‍टों से रिटर्न की अपेक्षाओं को सीमित कर लेना चाहिए.

ऐसे निवेशक जो ज्‍यादा जोखिम ले सकते हैं और लंबा होल्डिंग पीरियड है, वे डायनेमिक बॉन्‍ड फंडों के जरिये बाजार के मौकों का फायदा उठा सकते हैं. वहीं, जो निवेशक बहुत कम जोखिम ले सकते हैं, उन्‍हें लिक्विड फंडों जैसे छोटी अवधि के फंडों साथ जुड़े रहना चाहिए.

(लेखक क्‍वांटम म्‍यूचुअल फंड में फंड मैनेजर- फिक्‍स्‍ड इनकम हैं.)

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें
(Disclaimer: The opinions expressed in this column are that of the writer. The facts and opinions expressed here do not reflect the views of www.economictimes.com.)

टॉपिक

बॉन्‍ड यील्‍डआरबीआईबॉन्‍ड मार्केटकच्‍चे तेल की कीमतेंडेट म्‍यूचुअल फंडयील्‍ड

ETPrime stories of the day

Can a regulatory revamp restore the shine of the ‘pharmacy of the world’ sullied by flaws?
Policy and regulations

Can a regulatory revamp restore the shine of the ‘pharmacy of the world’ sullied by flaws?

11 mins read
Spotify is cementing its place in India’s crowded audio-streaming market. What is it playing next?
OTT

Spotify is cementing its place in India’s crowded audio-streaming market. What is it playing next?

11 mins read
As fortunes of IRB, India Grid vary, InvITs need more love for Centre’s asset-selling plan to click
Recent hit

As fortunes of IRB, India Grid vary, InvITs need more love for Centre’s asset-selling plan to click

10 mins read
पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
जुलाई में UPI ट्रांजेक्शन 82 करोड़ के पार, क्यों आ रही है तेजी?

देश की तकरीबन सभी बड़ी कार कंपनियां अब ग्रामीण इलाके में बिक्री बढ़ाने के प्रयासों में जुटी हैं. इनमें सेल्स और सर्विस आउटलेट का विस्तार करना आदि शामिल है. कंपनियां इस पर आक्रामक तरीके से काम कर रही हैं. ग्रामीण बाजार में इस साल मानसून के बेहतर रहने की वजह से माहौल बेहतर रहने की उम्मीद है.

Ratan Tata को मिला C295MW बनाने का कॉन्ट्रेक्ट, भारत में बनेगी मिलिट्री एयरक्राफ्ट

जयपुर, 11 सितंबर (भाषा) राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने निजी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड को अपने एक उपभोक्ता को 27.53 लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है। इस ग्राहक के खाते से डुप्लिकेट सिम कार्ड के जरिये 68.50 लाख निकाल लिए गए थे। विभाग के अनुसार कंपनी ने दस्तावेजों का उचित सत्यापन किए बिना ही किसी दूसरे व्यक्ति को डुप्लिकेट सिम जारी कर दिया जिस कारण उक्त पीड़ित ग्राहक को नुकसान हुआ। न्याय निर्णय अधिकारी व प्रमुख सचिव आईटी विभाग आलोक गुप्ता ने छह सितंबर को इसका आदेश जारी किया। इस

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच सेंसेक्स, निफ्टी की सुस्त शुरुआत

ज्वैलर्स, बैंक, ऑनलाइन स्टोर, एनबीएफसी इत्‍यादि से सोने के सिक्के या बिस्‍कुट खरीदकर आप फिजिकल गोल्‍ड में निवेश कर सकते हैं.

नए निवेशकों के लिए सबसे अच्‍छे म्‍यूचुअल फंड कौन से हैं?

कोविड-19 की महामारी का असर सभी बिजनेस पर पड़ा. ब्रॉडकास्‍ट कंपनियां भी इससे अछूती नहीं हैं. उन्‍हें अर्थव्‍यवस्‍था की रफ्तार कम होने से काफी नुकसान हुआ है.

मुझे रिटायरमेंट के लिए 20 साल में ₹1.4 करोड़ जुटाने हैं, कैसे प्‍लान बनाऊं?

पीआरएएन से फ्रीज हटाने के लिए एनपीएस खास तरह का फॉर्म जारी करता है. इस फॉर्म को UOS-S10-A कहते हैं.

संबंधित जानकारी
फिजिकल गोल्ड के बजाय क्यों गोल्ड ईटीएफ, बॉन्ड को तरजीह दे रहे हैं युवा निवेशक?

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) देश की सबसे बड़ी कार विर्निमाता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एरेना रिटेल चैनल के जरिए बड़े पैमाने पर बेचे जाने वाले वाहनों के लिए अपनी उन्नत टेलीमैटिक्स तकनीक 'सुजुकी कनेक्ट' की पेशकश की है। कंपनी ने 2018 में नेक्सा आउटलेट्स के माध्यम से बेचे जाने वाले अपने प्रीमियम वाहनों में इस तकनीक को पेश किया था। सुजुकी कनेक्ट एक उन्नत टेलीमैटिक्स समाधान है, जो सुरक्षा अलर्ट, जियो-फेंस, वाहन स्थिति जैसी सुविधाओं से लैस है और इंटरनेट तथा वायरलेस कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करता है। एमएसआईएल के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक

गरम जानकारी